18.2 C
Dehradun
Saturday, October 19, 2024

कारगिल विजय दिवस पर कारगिल शहीदों की याद में वीरभूमि फाउंडेशन ने की पौधरोपण की शुरुआत

– कारगिल विजय दिवस पर कारगिल शहीदों की याद में वीरभूमि फाउंडेशन ने की पौधरोपण की शुरुआत
– फाउंडेशन कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारत माता के सभी 527 वीर सपूतों की याद में कम से कम एक-एक पौधा रोपेगा
देहरादून। विजय दिवस के उपलक्ष में वीरभूमि फाउंडेशन ने मोहनपुर (प्रेमनगर) पावर हाउस के समीप पौधे रोपे। पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी और मेयर श्री सुनील उनियाल गामा जी ने किया। इस अवसर पर पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने कहा कि हम सभी लोगों को फलदार औषधीय और छाया देने वाले समेत विभिन्न प्रजाति के पौधे अवश्य रोपने चाहिए। पर्यावरण को बचाने के लिए यह बहुत जरूरी है। पौधा रोपने के बाद उसकी अपने बच्चों की तरह देखभाल भी करनी है। उन्होंने बताया कि टिहरी जिले के सिद्धपीठ सुरकंडा देवी मंदिर परिसर और आसपास अन्य सहयोगियों के साथ में वह 700 पौधे रोपने जा रहे हैं।
मेयर सुनील उनियाल गामा ने कहा कि पूरा प्रदेश महीने भर हरेला पर्व मना रहा है। इसके साथ ही पौधे रोप कर शहीदों को याद करना उन्हें सच्ची श्रद्धांजलि होगी। इन पौधों की रक्षा करना भी हम सभी का कर्तव्य होना चाहिए। मेयर ने कहा कि देहरादून नगर निगम भी शहर को हरा भरा रखने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। जहां जरूरत महसूस की जाती है वहां पौधरोपण के लिए मातहत अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ ही सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जाता है।
वीरभूमि फाउंडेशन के अध्यक्ष राजेश रावत ने कहा कि कारगिल युद्ध में शहीद हुए सभी भारत माता के सभी 527 वीर सपूतों की याद में कम से कम एक-एक पौधा लगाया जाएगा। इसकी शुरुआत आज रविवार को मोहनपुर प्रेमनगर से कर दी गई है। जल्द ही विभिन्न स्थानों पर कम से कम 527 पौधे रोपे जाएंगे और उनकी सुरक्षा का भी संकल्प लिया जाएगा।
इस अवसर पर कारगिल शहीद विजय भंडारी की माता जी राज चांदनी देवी को शॉल ओढ़ाकर सम्मानित भी किया गया।
कार्यक्रम में विनोद पवांर, आशीष गुसाई, कैप्टन हरि प्रसाद पुरोहित, सचिन कुमार, अनिल नौटियाल, चंदन कनौजिया, तेजिंदर सिंह, सौरभ शर्मा, वरुण वालिया, सूबेदार तीरथ सिंह रावत, ताजबर सिंह नेगी, पूजा टुटेजा, कविता ध्यानी, नंदनी जोशी, गुड्डी गोदियाल, रेखा रावत, अनीता रावत, पुष्पा देवी, प्रभा, राजेश्वरी नौटियाल, कविता भंडारी , सुषमा पवार, सपना रावत आदि मौजूद रहे।

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

spot_img
spot_img

Latest Articles

error: Content is protected !!